मोबाइल स्क्रीन पर लिखे LTE और VOLTE के बारे में जानते हैं आप! नहीं तो जान लीजिए… बहुत काम आने वाला है…

Published

LTE & VOLTE: आपने अक्सर अपने मोबाइल फोन की स्क्रीन पर सिग्नल आइकन के पास LTE या VOLTE लिखा हुआ जरूर देखा होगा और आप सोचते होंगे कि ये क्या है और ये यहां पर क्यों लिखा है। दरअसल, आपको बता दें कि LTE का मतलब है कि आपका मोबाइल फोन 4G नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहा है। LTE का मतलब होता है “Long Term Evolution” यानी “लंबी अवधि का विकास”। यह 4G नेटवर्क का एक प्रकार है जो 3G नेटवर्क की तुलना में अधिक तेज़ डेटा गति प्रदान करता है।

बता दें कि भारत में 2012 में एयरटेल ने पहली LTE नेटवर्क सेवा की शुरू की थी। सामान्य बोलचाल की भाषा में LTE को 4G भी कहा जाता है। यह आपके स्मार्टफोन में 4G इंटरनेट चलाने में मदद करता है। इस नेटवर्क के साथ आप हाई स्पीड बैंडविथ के इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं। लेकिन इसमें एक कमी यह है कि अगर आप इसे अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर रहे हैं और आपके नंबर पर किसी की कॉल आ जाए तो इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद हो जाती थी। इसी कमी को दूर करने के लिए हाल ही में VoLTE तकनीक का इस्तेमाल होने लगा है और रिलायंस जियो भारत में VoLTE सर्विस देने वाली पहली टेलिकॉम कंपनी है।

क्या है VOLTE?

VoLTE का फुल फॉर्म ‘वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन’ (Voice over LTE) होता है। यह 4G नेटवर्क को सपॉर्ट करता है। LTE की ही तरह ही इसमें भी आप हाई स्पीड इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं। इस नेटवर्क के साथ अगर आप अपना स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो कॉल आने की स्थिति में भी आपके फोन में इंटरनेट की स्पीड में कोई कमी नहीं आती है।

LTE और VOLTE के बीच अंतर?

LTE और VOLTE के बीच मुख्य अंतर यह है कि LTE केवल डेटा गति प्रदान करता है, जबकि VOLTE डेटा गति और कॉलिंग सेवाओं दोनों प्रदान करता है।