Dhanteras 2023: इस दिवाली धनतेरस पर मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए क्या खरीदें और क्या नहीं?…

Published

Dhanteras 2023: धनतेरस, कार्तिक माह में चंद्रमा के घटते चरण का तेरहवां दिन, पांच दिवसीय दिवाली त्योहार की शुरुआत का प्रतीक होता है। भारत के सांस्कृतिक और धार्मिक इतिहास में काफी लंबे समय से, लोगों का दृढ़ विश्वास है कि धनतेरस पर कुछ चीजें करने और खरीदने से भाग्य और समृद्धि के द्वार खुल सकते हैं। अगर आप भी इस दिवाली पर अपने भाग्य को चमकाना चाहते हैं, तो जान लीजिए की धनतेरस के दिन क्या खरीदें, क्या ना खरीदें… और क्या ना करें…

धनतेरस पर क्या करें?

धनतेरस किसी भी ऐसी चीज को शुरू करने के लिए अच्छा है, जो लगातार बढ़ती रहे। इस दिन आप कोई नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या नई परियोजनाएं शुरू कर सकते हैं। धनतेरस घरों और कार्यालयों के निर्माण या नवीकरण शुरू करने के लिए भी एक अच्छा दिन माना जाता है। धनतेरस पर प्रदोष काल के दौरान जो सूर्यास्त से लगभग दो घंटे तक रहता है, लक्ष्मी पूजा करना अच्छा होता है। व्यापारिक समुदाय के लिए सौभाग्य और समृद्धि को आमंत्रित करने के लिए यह पूजा अत्यंत महत्वपूर्ण है। कुछ लोग धनतेरस के दिन व्रत रखते हैं और शाम को मां लक्ष्मी की पूजा के बाद इसका समापन करते हैं। इस दिन शाम को घर के प्रवेश द्वार पर दीपक रखकर यमदीप जलाने की रस्म की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इससे मृत्यु के देवता घर से दूर रहते हैं।

धनेरास 2023 पर आप क्या खरीद सकते हैं?

  • धनतेरस से जुड़ी मान्यताओं को लेकर इस दिन लोगों में खरीदारी को लेकर पालगपलन देखने को मिलेगा। इस दिन लगभग सभी व्यवसाय बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं, क्योंकि लोग दुकानों पर उन चीजों की एक लंबी सूची खरीदने के लिए इकट्ठा होते हैं। जिनके बारे में माना जाता है कि वे उनके लिए भाग्य और समृद्धि लाती हैं।
  • चांदी या पीतल के बर्तन खरीदकर अपने घर की पूर्व दिशा में रखें।
  • कहा जाता है कि इस दिन झाड़ू खरीदने से घर से दरिद्रता दूर होती है।
  • रेफ्रिजरेटर, इलेक्ट्रिक ओवन, लैपटॉप और मोबाइल फोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने के लिए भी यह सबसे अच्छा दिन है। ऐसी चीजों को घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए।
  • व्यवसाय स्वामी इस दिन खाता बही खरीद सकते हैं और नया खाता शुरू कर सकते हैं। आप अपने पेशे के लिए आवश्यक स्टेशनरी और उपकरण भी खरीद सकते हैं। इन बहीखातों और स्टेशनरी के सामान को घर की पश्चिम दिशा में रखें। इस दिन इन वस्तुओं को पूजा में रखना शुभ होता है।
  • धनतेरस पर 11 गोमती चक्र खरीदें, उन्हें पीले कपड़े में लपेटें और सौभाग्य को आमंत्रित करने के लिए उस बंडल को एक सुरक्षा लॉकर में रखें।
  • इस दिन खरीदने के लिए सबसे शुभ वस्तुओं में से एक सोने का सिक्का है जिस पर देवी लक्ष्मी की छवि अंकित है। इस दिन इस सिक्के की पूजा की जा सकती है और इसे तिजोरी में रखा जा सकता है।
  • इस दिन आभूषण, चांदी के सिक्के, स्वस्तिक चिन्ह और कॉस्मेटिक सामान खरीदना सबसे अच्छा होता है।

धनतेरस पर आपको क्या नहीं खरीदना चाहिए या क्या नहीं करना चाहिए?

जबकि कई लोग आपको उन वस्तुओं की सूची सुझाते हैं, जिन्हें आप धनतेरस पर खरीद सकते हैं। वहीं कुछ वस्तुएं ऐसी भी हैं जिन्हें आपको इस दिन कभी नहीं खरीदना चाहिए यदि आप दुर्भाग्य में नहीं पड़ना चाहते हैं। नुकीली वस्तुएं, लोहे की वस्तुएं, स्टेनलेस स्टील के बर्तन (इनमें लोहे की मात्रा अधिक होती है), काले रंग की वस्तुएं, कांच की वस्तुएं, नकली सोना और तेल कभी न खरीदें। अगर आप धनतेरस के दिन कार खरीदना चाहते हैं, तो इस दिन पेमेंट न करें। इस दिन उपहार देना भी शुभ नहीं होता है। धनतेरस के दिन भूलकर भी कर्ज न चुकाएं और न ही पिछले बिलों का भुगतान करें। इस दिन कभी भी कर्ज न लें और न ही दें।