अंजाने में हो रही है WhatsApp Hijacking, अब आपकी किस्मत ही बचा सकती है आपका डाटा

Published
WhatsApp Hijacking

WhatsApp Hijacking: “Hijack” शब्द सुनकर आपको कुछ अजीब लग रहा होगा। आपका दिमाग हैकिंग के बारे में सोच रहा होगा। लेकिन आज हम व्हाट्सएप हाईजैक के बारे में बात करेंगे। वैसे तो आपने इसके नाम से ही अंदाजा लगा लिया होगा। लेकिन इसका मामला थोड़ा अलग है।

व्हाट्सएप हाईजैक ये शब्द भले ही आपको नया लग रहा हो। या फिर आप सोच रहे हों कि कोई आपका व्हाट्सएप अकाउंट जोर-जबरदस्ती से हाईजैक कर लेगा। ऐसा बिल्कुल नहीं कई बार आपका अकाउंट गलती से भी हाईजैक हो सकता है। ऐसे में आपकी किस्मत ही है जो आपके डाटा को गलत हाथों में जाने से बचा सकती है।

WhatsApp Hijacking का प्रभाव ?

टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में डेटा हैकिंग के अलावा अन्य कई चीजें हैक हो सकती हैं। चाहे व्हाट्सएप हाईजैक गलती से हुआ हो लेकिन इससे समस्या आपके लिए ही बढ़ सकती है। व्हाट्सएप हाईजैक होने पर आपके अकाउंट से चैट्स, कॉन्टैक्ट्स समेत अन्य जानकारियों के साथ कुछ भी हो सकता है और कुछ नहीं भी हो सकता है। ये सब आपके लक पर भी निर्भर हो सकता है।

ठगी के भी हो सकते हैं शिकार

व्हाट्सएप हाईजैक अगर किसी गलत शख्स के हाथों होता है तो आपके अकाउंट से कॉन्टैक्ट्स को ठगने की कोशिश की जा सकती है। इसके अलावा आपके अन्य डेटा भी लीक होने के साथ गलत इस्तेमाल में भी आ सकते हैं। इन सबकों समझने के लिए WhatsApp Hijack को समझना ज्यादा जरूरी है।

WhatsApp Hijacking क्या होती है?

WhatsApp Hijacking उन लोगों को समझने की जरूरत है जो लोग अपना नंबर बंद कर देते हैं या फिर उसे लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं करते और उनकी सिम चालू नहीं रहती है। लेकिन उस नंबर पर व्हाट्सएप अकाउंट एक्टिव रहता है और इस्तेमाल हो रहा होता है। हालांकि, लंबे समय से नंबर एक्टिव ना होने पर टेलीकॉम कंपनी उस नंबर को किसी दूसरे यूजर्स को बेच देती है। यही कारण है जिस तरह से आपका व्हाट्सएप हाईजैकिंग हो सकता है।

दरअसल, जब दूसरे यूजर को वो नंबर मिलता है और फिर वो जब अपना व्हाट्सएप अकाउंट बनाता है तो पहले से चल रहा अकाउंट लॉग इन हो सकता है, जिसके बाद आपकी सारी डिटेल्स और डेटा उस शख्स तक पहुंच जाती हैं।

इन बातों को भूलकर भी न भूलें

अगर आपके लिए फोन नंबर जरूरी है या फिर उस नंबर पर आपका व्हाट्सएप अकाउंट है तो उस नंबर को हमेशा एक्टिव रखें। अगर नंबर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं और अपना व्हाट्सएप अकाउंट बंद नहीं कर सकते हैं, तो समझदारी इसी में है कि अपना नंबर दूसरे नंबर से अकाउंट में बदलकर अपडेट कर लें। इसके लिए आपको ऐप पर नंबर अपडेट का विकल्प मिल जाएगा।