कब-कब नीतीश कुमार ने पाला बदला, जानिए नीतीश कुमार की पूरी सियासत

Published

नई दिल्ली/डेस्क: बिहार में आज महागठबंधन सरकार कभी भी गिर सकती है. आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के आवास पर विधायकों की बैठकों का दौर लगातार जारी है. वहीं जेडीयू और भाजपा नेताओं के बीच हलचल तेज हो गई है. बता दें, कि इससे पहले कल नीतीश कुमार राजभवन पहुंचे थे, लेकिन उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव नहीं पहुंचे थे. जिसके बाद अटकलों का बाज़ार और गर्म हो गया. वहीं, 26 जनवरी के एक कार्यक्रम में नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच दूरी भी देखी गई.

महागठबंधन सरकार को बचाने के लिए लालू प्रसाद यादव की पार्टी जी जान से जुट गई है. बैठक लगातार जारी है. सूत्रों के हवाले से जानकारी सामने आ रही है कि आरजेडी, जीतन राम मांझी को मनाने में लग गई है. वहीं नीतीश के पाला बदलने की खबरों के बीच आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव काफी बेचैन नजर आ रहे हैं.

कब-कब नीतीश कुमार ने पाला बदला ?

नीतीश कुमार ने साल 1994 में जनता दल से अलग होकर समता पार्टी बनाई. इसके बाद 30 अक्टूबर 2003 को जनता दल यूनाइटेड का गठन किया और 2005 के चुनाव में बीजेपी से गठबंधन किया. साल 2013 में बीजेपी से गठबंधन तोड़ लिया. इसके बाद नीतीश कुमार ने साल 2015 में आरजेडी और कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लिया. फिर साल 2017 में नीतीश आरजेडी को छोड़कर एक बार फिर बीजेपी के साथ आए गए.

चार साल बाद नीतीश कुमार ने साल 2022 में एक बार फिर बीजेपी का साथ छोड़ दिया और आरजेडी से हाथ मिला लिया. अब फिर डेढ़ साल बाद नीतीश के आरेजडी को छोड़कर बीजेपी के साथ गठबंधन करने की अटकलें हैं.

लेखक: इमरान अंसारी