Sunita Williams Stuck In Space: कब लौटेंगे अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर? नासा को किस बात का डर?

Published

Sunita Williams Stuck In Space: अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर, जो 6 जून से अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं, उनके पृथ्वी पर वापस लौटने की संभावना को लेकर हालिया अपडेट सामने आया है। नासा ने घोषणा की है कि उनकी वापसी को लेकर अंतिम निर्णय 24 अगस्त से पहले नहीं लिया जाएगा। इस निर्णय के लिए नासा ने स्टारलाइनर और स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल दोनों विकल्पों पर विचार किया है।

स्टारलाइनर की तकनीकी समस्याएं

विलियम्स और विलमोर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर आठ दिनों के मिशन के लिए गए थे, लेकिन उनकी वापसी में देरी हुई है। स्टारलाइनर, जो उनकी वापसी के लिए प्रयोग में लाया जा रहा है, को कई तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ा। यान के कई भ्रस्टर्स फेल हो गए और प्रणोदन प्रणाली में हीलियम का रिसाव हो गया। हालांकि, इंजीनियरों ने पांच में से चार खराब भ्रस्टर्स को ठीक कर लिया, लेकिन स्टारलाइनर अभी भी पृथ्वी पर सफल डी-ऑर्बिट के लिए तैयार नहीं है।

स्पेसएक्स का विकल्प

अगर नासा शनिवार को स्टारलाइनर को वापसी के लिए अनुपयुक्त मानता है, तो इसे ऑर्बिटिंग लैब से बिना चालक दल के हटा दिया जाएगा। इसके बाद, सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर को फरवरी 2025 में स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल के माध्यम से पृथ्वी पर वापस लाया जाएगा। स्पेसएक्स का क्रू-9 मिशन, जो ISS के लिए निर्धारित था, अब 24 सितंबर तक के लिए टाल दिया गया है।

बोइंग और स्पेसएक्स के अंतरिक्ष कार्यक्रम

बोइंग ने 5 जून को अपने स्टारलाइनर की पहली उड़ान शुरू की थी, लेकिन कई वर्षों की असफलताओं के बाद यह मिशन सफल हुआ। बोइंग ने स्टारलाइनर कार्यक्रम में 1.5 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है। इसके विपरीत, स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल 2020 से फाल्कन 9 रॉकेट पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेज रहा है और अब तक लगभग 12 उड़ानें भर चुका है।

इस स्थिति पर नासा की निगरानी और निर्णय की प्रतीक्षा की जा रही है। उम्मीद है कि जल्दी ही सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की जाएगी।