सुनीता विलियम्स धरती पर कब तक आ जाएंगी वापस? नासा के पास इस बात को कई जवाब नहीं, जानें फिर भी स्पेशएक्स से क्यों नहीं ली जा रही है मदद?

Published

वॉशिंगटन: भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर पिछले एक महीने से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में फंसे हुए हैं। वे 5 जून को बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान से ISS पहुंचे थे, जबकि उनका मिशन मात्र 10 दिनों का था। उनकी वापसी 14 जून को निर्धारित थी, लेकिन इसे दो बार स्थगित किया जा चुका है। नासा ने बताया है कि उनकी वापसी की कोई निश्चित प्रस्थान तिथि तय नहीं की गई है।

अंतरिक्ष यान में आई तकनीकी खराबी

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के फंसने की वजह उनका अंतरिक्ष यान बोइंग स्टारलाइनर है, जिसने चढ़ाई के दौरान काम करना बंद कर दिया था। आईएसएस पहुंचने पर थ्रस्टर में खराबी और हीलियम लीक का पता चला। 10 जुलाई को अंतरिक्ष स्टेशन से पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में सुनीता विलियम्स ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि स्टारलाइनर उन्हें सुरक्षित धरती पर ला सकेगा।

विलियम्स को पूरा विश्वास.. वह धरती पर लौटेंगी

सुनीता विलियम्स ने कहा, “मेरे दिल में एक बहुत अच्छी भावना है कि यह अंतरिक्ष यान हमें घर वापस ले आएगा, कोई समस्या नहीं।” कमांडर बुच विल्मोर को भी विश्वास है कि वे सुरक्षित धरती पर वापस आ जाएंगे। उन्होंने कहा, “असफलता कोई विकल्प नहीं है, इसलिए हम अभी यहां रह रहे हैं।”

वापसी के लिए अभी तक कोई समयसीमा तय नहीं

सुनीत विलियम्स और उनके साधी विल्मोर धरती पर कब वापस लौटेंगे इसको लेकर अभी तक कोई समयसीमा तय नहीं की गई है। धरती पर इंजीनियर डायग्नोस्टिक परीक्षण कर रहे हैं और स्टारलाइनर की घर वापसी की यात्रा को संभावित रूप से संशोधित कर रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि जुलाई के अंत में विलियम्स और विल्मोर घर वापस आ सकते हैं। नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम निदेशक स्टीव स्टिच ने कहा कि उद्देश्य अगस्त के मध्य में स्पेसएक्स द्वारा नए चालक दल को स्टेशन पर उतारने से पहले दोनों को ISS से बाहर निकालना है। लेकिन सवाल वही है कि आखिर कैसे और कब?

हालांकि, इसी बीच खबर आई थी कि एलन मस्क की स्पेसएक्स कंपनी अपने क्रू ड्रैगन से सुनीता और विल्मोर को धरती पर सुरक्षित लाने की बात कह रहा है।

क्या स्पेसएक्स सुनीता विल्मोर को बचा पाएगी?

बता दें कि इस मामले में नासा और बोइंग के अधिकारियों ने एलन मस्क की स्पेसएक्स के हस्तक्षेप की आवश्यकता को कम करके आंका है। उनका कहना है कि स्टारलाइनर के मौजूदा मुद्दों को बाहरी मदद की आवश्यकता नहीं है। फिर भी, स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन इस कार्य के लिए तैयार है। यह चार यात्रियों को समायोजित कर सकता है, जिससे आपात स्थिति में अतिरिक्त लोगों के लिए जगह मिल सकती है। 2020 से, स्पेसएक्स एकमात्र वाणिज्यिक कंपनी रही है जिसे अंतरिक्ष यात्रियों और कार्गो को ISS तक पहुंचाने के लिए मंजूरी दी गई है।