“ये हैं दुनिया के सबसे प्राचीन देश, जानिए इनका सफर!”

Published
Source: Pixaby

समय के धरातल पर, विभिन्न देशों ने अपनी संस्कृति और विरासत के झरोखों से मानवता को बनाया है। ये देश संस्कृति और विरासत का अमूल्य खजाना हैं, जिनकी अपनी अलग पहचान और महत्व है। इन देशों का सफर हर व्यक्ति को मंत्रमुग्ध करता है। तो चलिए, इन देशों के प्राचीनतम और गौरवशाली इतिहास को जानते हैं।

मिस्र

प्राचीनतम देशों में पहला स्थान मिस्र का है। इस धरोहरी देश का इतिहास लगभग 7000 साल पुराना है। इस देश को मानवीय सभ्यता, पिरामिडों, मिस्री कला, और मौमूमिया से जाना जाता है।

चीन

चीन, दुनिया के सबसे लंबे समय से अधिक अख़बारों में आने वाले देशों में से एक है। इसका इतिहास लगभग 6000 साल पुराना है और इसे सभ्यता, शानदार मंदिरों, और कला के लिए जाना जाता है।

भारत

हमारा देश भारत भी विश्व में सबसे प्राचीन देशों में से एक है। भारत का इतिहास लगभग 7000 से 10000 साल से भी ज्यादा पुराना है और इसे वेद, महाभारत, बौद्ध धर्म, और अलग-अलग संस्कृतियों के लिए जाना जाता है।

इराक

इराक भी दुनिया के सबसे प्राचीन देशों में शामिल है। इसका इतिहास लगभग 4000 साल से भी ज्यादा पुराना है और इसे सुमेरी सभ्यता, मेसोपोटेमिया सभ्यता, और खजूराहों के लिए जाना जाता है।

ईरान

वहीं, ईरान की बात करें, ये भी दुनिया के प्राचीनतम देशों में से एक है। इसका इतिहास लगभग 3000 साल से भी ज्यादा पुराना है और इसे पर्सियन सभ्यता, जीरो ग्रेटर, और इस्लामी संस्कृति के लिए जाना जाता है।

यूनान

यूनान का इतिहास लगभग 3000 साल से भी ज्यादा पुराना है और इसे यूनानी सभ्यता, ओलंपिक खेल, और विज्ञान और गणित के लिए जाना जाता है।

इरिट्रिया

आगर बात इरिट्रिया की करें, तो इसका इतिहास लगभग 3000 साल से भी ज्यादा पुराना है और इसे इथियोपिया से अलग करने के लिए जाना जाता है।

इंडोनेशिया

इंडोनेशिया भी विश्व के प्राचीन देशों में से एक है। इसका इतिहास लगभग 2000 साल से भी ज्यादा पुराना है और इसे बोरोबुदूर मंदिर, और जावा और बाली संस्कृति के लिए जाना जाता है।

इजरायल

इजरायल का इतिहास लगभग 2000 साल से भी ज्यादा पुराना है और इसे यहूदी सभ्यता और इजरायली संस्कृति के लिए जाना जाता है।

जॉर्डन

जॉर्डन के इतिहास की बात करें, तो इसका इतिहास करीब 2000 साल से ज्यादा पुराना नहीं है और इसे पेट्रा शहर और नदी जॉर्डन के लिए जाना जाता है।

इन सभी प्राचीन देशों का इतिहास हमारे विश्वास का गर्व है, और इनके साम्राज्य, सभ्यता, और संस्कृति ने विश्व को विकसित बनाने में योगदान दिया है। ये देश अपनी प्राचीनता के साथ आज भी अपने शौर्य, धरोहर, और प्राचीन संस्कृति से विश्व को आश्चर्यचकित कर रहे हैं।

इस खबर को आप भी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं और उन्हें इन प्राचीन देशों के रूपांतरण के साथ जुड़ने का अवसर दें। जुड़े रहिए हमारे सोशल मीडिया पेज्स पर और पाएं विश्व के इतिहास से जुड़ी रोचक खबरें।