कौन है कमांडर कासिम सुलेमानी और क्यों हुआ ईरान में इतना भीषण धमाका

Published

नई दिल्ली/डेस्क: ईरान के करमान शहर में एक कब्रिस्तान के पास भीषण धमाका हुआ है. इस धमाके में 103 लोगों की मौत हो गई और काफी संख्या में लोग घायल भी हुए है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस कब्रिस्तान में कमांडर कासिम सुलेमानी को दफनाया गया है. खबरों में बताया गया कि करमान शहर में एक कब्रिस्तान के पास जहां मारे गए कमांडर कासिम सुलेमानी को दफनाया गया है, कम से कम दो विस्फोटों के बाद कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है. बुधवार को ईरान में उनकी मौत की चौथी बरसी मनाई जा रही थी. ईरान के सरकारी मीडिया ने कब्रिस्तान के पास करमान शहर में दो विस्फोटों की सूचना दी है.

रेड क्रिसेंट के जनसंपर्क विभाग का कहना है कि घायलों की मदद के लिए भेजे गए तीन बचावकर्मी दूसरे विस्फोट में मारे गए. घायलों में कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है. करमन के डिप्टी गवर्नर ने कहा कि यह घटना एक आतंकवादी हमला है. 3 जनवरी, 2020 को बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी. 7 जनवरी, 2020 को उनके अंतिम संस्कार समारोह के दौरान भीड़ के कारण 56 लोग मारे गए और दफ़नाना स्थगित कर दिया गया.

कौन है कमांडर कासिम सुलेमानी ?

उनका क़द ईरान के पावर-स्ट्रक्चर में बहुत बड़ा था. ईरान के सबसे ताक़तवर नेता- सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह अली ख़ामेनेई – के बाद अगर ईरान में किसी को दूसरा सबसे ताक़तवर शख़्स समझा जाता था तो वो थे – जनरल क़ासिम सुलेमानी.

ईरान की सैन्‍य शक्‍ति‍ को बढ़ाने के लिए उन्‍होंने जमकर काम किया. मिडिल ईस्‍ट में भी सुलेमानी ने ईरान की ताकत में इजाफा किया. इसके चलते सुलेमानी अमेरिका की आंखों की किरकिरी बन गए. करीब 20 साल तक इजरायल और अरब देश सुलेमानी को मारने की कोशिश करते रहे. लेकिन वह हर बार बच निकलते थे.

लेखक: इमरान अंसारी