आखिर कौन है मोहन चरण माझी ? सड़क किनारे सोने वाला कैसे बनने जा रहा ओडिशा का मुख्यमंत्री !

Published

Mohan Charan Majhi: ओडिशा का मुख्यमंत्री आखिर कौन होगा ये सवाल कई दिनों से चर्चा का विषय बना हुआ था। इस सवाल का जवाब अब सामने मिल चुका है। बीजेपी ने तय कर दिया है कि मोहन चरण माझी को ओडिशा का अगला मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। आपको बता दें कि ओडिशा के नए सीएम के चयन के लिए भाजपा आलाकमान ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पर्यवेक्षक नियुक्त किया था। मोहन माझीकल यानि बुधवार को मुख़्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। उनके साथ साथ दो डिप्टी सीएम केवी सिंह देव और प्रवती परिदा भी शपथ लेंगे।

कौन हैं ओडिशा के नए मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी?

मोहन चरण माझी का जन्म वर्ष 1972 को ओडिशा के क्योंझर जिले के रायकलां में हुआ था। उनकी शुरुआती शिक्षा-दीक्षा लेने के बाद उन्होंने अपने सियासी सफरनामे की शुरुआत सरपंच के रूप में की। इसके बाद वे धीरे धीरे राजनीति से जुड़ते गए और बीजेपी का दामन थाम लिया। धीरे धीरे उनकी गिनती ओडिशा में भाजपा के कद्दावर आदिवासी नेता के रूप में होने लगी थी।

15वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे मोहन चरण माझी

एक ही सीट से चार बार विधानसभा चुनाव जीतने वाले माझी पर इस बार बीजेपी ने भरोसा जताया और उन्हें ओडिशा का 15वां मुख्यमंत्री नियुक्त किया है। आपको बता दें कि पहली बार ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य में बीजू जनता दल के विजयरथ को रोका और बड़ी जीत दर्ज की। बीजेपी को इस बार 78 सीटों पर जीत हासिल हुआ है।

कभी सड़क पर सोते थे ओडिशा के नए मुख्यमंत्री

ओडिशा के नए मुख्यमंत्री को लेकर एक रोचक बात इस समय सुर्ख़ियों में है बताया जा रहा है कि कभी विधायक रहे मोहन मांझी ने विधानसभा में कहा था। “मुझे सरकार द्वारा घर आवंटित नहीं किया गया. इस कारण मैं फुटपाथ पर सोता हूं और किसी ने मेरा मोबाइल भी चुरा लिया”

लेखक – आयुष राज