Who is OM Birla’s Daughter Anjali: स्पीकर ओम बिरला की आईएएस बिटिया पर क्यों उठ रहे हैं सवाल?

Published
OM Birla's Daughter Anjali
OM Birla's Daughter Anjali

Who is OM Birla’s Daughter Anjali: ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बने हैं। 27 जून को उन्होंने स्पीकर पद ग्रहण किया और तभी से चर्चा में बने हुए हैं। ओम बिरला ने अपने राजनीतिक सफर में आज तक कोई चुनाव नहीं हारा है और वह दूसरे व्यक्ति है जिन्हें फिर से लोकसभा अध्यक्ष बनाया गया है। लोकसभा चुनाव में ओम बिरला ने राजस्थान के कोटा से चुनाव जीता है। इसी बीच उनकी छोटी बेटी अंजली बिरला काफी चर्चा में है।

आईएएस बनने पर उठे कई सवाल

बता दें कि अंजली एक आईएएस ऑफिसर है और इसे लेकर ही कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि ओम बिरला की मॉडल बेटी अचानक से आईएएस का एग्जाम देती है और अपने पहले ही प्रयास में पास भी हो जाती है। अंजली बिरला ने 2019 में सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता हासिल की थी। फिलहाल अंजली रेल मंत्रायल में सेवा दे रही हैं।

अंजली बिरला ने कहां से की है पढ़ाई?

अंजली बिरला की प्राथमिक शिक्षा राजस्थान के कोटा में हुई है। उन्होंने 12वीं कोटा के सोफिया गर्ल्स कॉलेज से की है। 12वीं के बाद अंजली ने दिल्ली के रामजस कॉलेज से ग्रेजुएशन की है और फिर वो भारतीय प्रशासनिक सेवा की तैयारी में लग गई। अंजली ने आईएएस अधिकारी बनने का क्रेडिट अपने पिता ओम बिरला और बड़ी बहन आकांक्षा को दिया था।

अंजली ने 2019 में UPSC की परीक्षा दी थी, उसके नतीजे 2020 में घोषित किए गए थे। 2021 में उनकी पोस्टिंग हुई। वहीं कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने 2020 में एक रिजर्व लिस्ट जारी की गई थी। लिस्ट में जनरल, ओबीसी, ईडब्यूएस और एससी कैटेगरी के 89 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे, जिसमें अंजली बिरला का नाम भी शामिल था।

लेखक: रंजना कुमारी