मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जीतने के बाद मुख्यमंत्री का चेहरा कौन?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में शानदार जीत दर्ज की है. मध्य प्रदेश में भाजपा ने 230 विधानसभा सीटों में से 163 सीटों पर जीत दर्ज की है. तो वहीं कांग्रेस को 66 सीटों पर ही संतोष रहने पड़ा.

लेकिन अब चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद सीएम पद के दावेदारों की चर्चा तेज हो गई है. सबसे पहला नाम सीएम शिवराज सिंह चौहान का ही है. बीजेपी की जीत में जिस प्रकार से महिला मतदाताओं ने अहम भूमिका निभाई, उसमें शिवराज सरकार की लाडली लक्ष्मी और लाडली बहना योजनाओं की अहम भूमिका रही. साथ ही 3 बार उनके सीएम रहते बीजेपी को चुनावी जंग में पूर्ण बहुमत मिलने की उपलब्धि भी मिली है. ऐसे में जानकारों का मानना है कि महज 5 महीने बाद लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी नेतृत्व नया चेहरा लाने का जोखिम नहीं लेगा.

लेकिन इसी बीच एक दलील यह भी दी जा रही है कि भारतीय जनता पार्टी एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में नए चेहरे देकर नए नेतृत्व को उभारने का संदेश देकर लोकसभा चुनाव में इसका लाभ लेना चाहेगी. इसे देखते हुए सीएम पद के दावेदारों में ज्योतिरादित्य सिंध‍िया, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल और कैलाश विजयवर्गीय का नाम चर्चा में है. हालांकि, चुनाव परिणाम घोष‍ित होने के बाद सिंधिया ने इस रेस में शामिल न होने की बात कही है. वहीं, मुख्यमंत्री बनने के सवाल पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि मैं किसी रेस में नहीं हूं. यह पार्टी तय करती है.

मैं काल्पनिक सवालों का जवाब नहीं देता हूं. कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि मैं शुरू से कह रहा था कि एमपी में बीजेपी की सरकार आएगी. उन्होंने कहा कि हमेशा से मैं कहता रहूं कि एमपी में 150 से अधिक सीटें बीजेपी जीतेगी.