राज्यसभा में हंगामा; सभापति जगदीप धनखड़ ने क्यों छोड़ी कुर्सी? ये थी मुख्य वजह!

Published

नई दिल्ली: राज्यसभा में आज का सत्र विवादों से घिरा रहा जब सभापति जगदीप धनखड़ विपक्ष के व्यवहार से आहत होकर कुर्सी छोड़कर चले गए। उन्होंने कहा कि विपक्षी सदस्य चिट्ठियों, अखबारों और आरोपों के माध्यम से उन पर हमले कर रहे हैं, जिससे उन्हें ऐसा महसूस होता है कि वह इस पद के योग्य नहीं हैं। इस दौरान उन्होंने सदन में मौजूद कांग्रेस नेता जयराम रमेश को भी आड़े हाथों लिया और कहा, “मिस्टर रमेश आप हंसिए मत, मैं आपको जानता हूं।”

धनखड़ ने विपक्षी सदस्यों के आचरण को “हर सीमा को लांघने वाला” बताया। उन्होंने कहा, “इस पवित्र सदन को अराजकता का केंद्र बनाना, भारतीय प्रजातंत्र के ऊपर कुठाराघात करना, अध्यक्ष की गरिमा को धूमिल करना, यह अर्मायदित आचरण नहीं है, यह हर सीमा को लांघने वाला आचरण है।”

धनखड़ ने यह भी कहा कि उन्हें हाउस का वह समर्थन नहीं मिला जिसकी उन्हें अपेक्षा थी। उन्होंने कहा, “मुझे हाउस का समर्थन जितना चाहिए उतना नहीं मिला है, ऐसा मैं सोचता हूं।”

सभापति ने कांग्रेस नेता जयराम रमेश को भी सीधे निशाने पर लिया और कहा, “नो डॉन्ट लाफ मिस्टर जयराम, नो। इसको मुद्दा मत बनाइए, मैं आपका हैबिट जानता हूं।” उन्होंने यह भी कहा कि वह अपनी शपथ से दूर नहीं भाग रहे हैं लेकिन सदन के कुछ सदस्यों के व्यवहार से दुखी होकर कुछ समय के लिए कुर्सी छोड़ रहे हैं।

धनखड़ का यह कदम राज्यसभा में तनावपूर्ण माहौल को दर्शाता है और विपक्ष तथा सत्तापक्ष के बीच बढ़ते टकराव की ओर इशारा करता है।