अनुच्छेद 370 को लेकर क्यों बौखलाया चीन, लद्दाख की सीमा पर विवाद

Published

नई दिल्ली/डेस्क: अनुच्छेद 370 को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पड़ोसी मुल्क चीन तिलमिला उठा है. चीन ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को खारिज किया है. चीनी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा है कि वो भारत की ओर से एकतरफा बनाए गए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को मान्यता नहीं देता है.

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि चीन भारत सीमा के पश्चिम खंड की स्थिति में किसी भी बदलाव का समर्थन नहीं करता है. चीन के विदेश मंत्रालय का कहना है कि भारत की आंतरिक अदालत के इस फ़ैसले का लद्दाख को लेकर चीन के रुख़ पर कोई असर नहीं होगा. चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग से जब इस बारे में पूछा गया, तो उन्होंने लद्दाख के हिस्से पर दावा जताया. उन्होंने कहा कि चीन ने कभी भी तथाकथित केंद्र शासित लद्दाख को मान्यता नहीं दी है.

भारत ने साल 2019 में जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करते हुए राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू कश्मीर और लद्दाख का गठन किया था. इस फ़ैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के बाद, 11 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट ने फ़ैसला सुनाया था. मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पाँच जजों की बेंच ने सर्वसम्मति से जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने को वैध माना था.

लेखक: इमरान अंसारी