G20 Summit 2023: PM मोदी के साथ राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधी पर क्यों नहीं गए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

Published
Image Source: Twitter/Narendramodi

नई दिल्ली/डेस्क: G20 Summit 2023: भारत में हुए G20 Summit का सफल समापन हो चुका है। इस विशेष सम्मेलन का आयोजन 9 से 10 सितंबर के बीच दिल्ली में किया गया था, जिसमें 29 देशों के प्रमुख शामिल थे।

इस सम्मेलन के आखिरी दिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन के साथ शामिल हुए।

क्रॉउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के राजघाट न जाने की वजह पर एक रिपोर्ट के मुताबिक कहा जा रहा है कि उनका महात्मा गांधी के समाधि पर न जाना, उनकी सलफी विचारधारा हो सकती है। सलफी विचारधारा इस्लाम धर्म में होती है, और इसके अनुसार समाधियों और कब्रों को पूजनीय नहीं माना जाता।

इसी दौरान, प्रधानमंत्री मोदी और क्रॉउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भारत-सऊदी रणनीतिक साझेदारी परिषद की द्विपक्षीय बैठक में भाग लिया, जिसमें अफगानिस्तान में सुरक्षा और स्थिरता सहित समावेशी सरकार के गठन के महत्व पर चर्चा की गई। उन्होंने सुरक्षा और स्थिरता हासिल करने के लिए सहयोग बढ़ाने की इच्छा भी दोहराई।

लेखक: करन शर्मा