राजस्थान और मध्य प्रदेश के चुनाव से बिहार की राजनीति पर क्यों पड़ा असर?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: राजस्थान में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस काफी सक्रिय नज़र आ रही है. वहीं कुछ दल दोनों पार्टियों का खेल बिगड़ने में लगे हुए है. विधानसभा चुनावों के ठीक बाद लोकसभा चुनाव 2024 होना है. इसलिए इन चुनावों को 2024 का सेमीफाइनल भी कहा जा रहा है.

इन चुनावों का रिजल्ट ही आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए NDA और विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. की रूपरेखा तय करेगा. तो वहीं दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच तनातनी साफ देखने को मिल रही है. अगर यह कड़वाहट और बढ़ी तो लोकसभा चुनाव में I.N.D.I.A. पर असर पड़ सकता है. इन सबके बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एक बयान ने राजनीतिक पारे को काफी गरम कर दिया. मुख्यमंत्री ने बीजेपी सांसदों की ओर इशारा करते हुए कहा था कि जब तक हम जीवित रहेंगे, आप लोगों के साथ भी मेरा संबंध रहेगा.

हालांकि, नीतीश कुमार ने अब इस पर सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने बीजेपी नेताओं के लिए ये बातें कही थीं. मीडिया ने इसको ज्यादा बढ़ा-चढ़ा दिया.

नीतीश कुमार के इस बयान के बाद बीजेपी के रुख में भी बदलाव देखने को मिल रहा है. बीजेपी नेताओं के शब्दों में अब पहले जितना तीखापन नहीं बचा है. हालांकि, बीजेपी नेताओं ने इसे नीतीश कुमार की चाल बताई. बीजेपी के फायरब्रांड नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि मैंने नीतीश कुमार के साथ काफी काम किया है. ये नीतीश कुमार की आदत है. वो प्रेशर पॉलिटिक्स कर रहे हैं और गठबंधन में ज्यादा सीटें लेने के लिए लालू यादव पर दबाव बना रहे हैं.

लेखक: इमरान अंसारी