बिजनौर में क्यों बरसा गुलदार का कहर? वजह बड़ी अजीब है?

Published

बिजनौर/उत्तर प्रदेश: तेंदुआ, जिसे उत्तर प्रदेश के कई गांवों में गुलदार के नाम से जानते है, इस वक़्त उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के कई गांव में गुलदार की दहशत से लोग घर से बाहर जाते हुए डर रहे है, इलाके में कुत्तो की तरह गुलदार घूमते हुए नज़र आ रहे है, माँ-बाप अपने बच्चों को स्कूल भेजने से भी बच रहे है, गुलदार के बड़े झुण्ड ने अभी तक 13 लोगों को मौत के घाट उतार दिया, गांव के हर चौराहाए पर लोग गुलदार की चर्चा कर रहे है.

इस साल की बात करें तो, वन विभाग ने अभी तक 17 बड़े गुलदार पिंजरे में कैद कर लिए, इसके अलावा नौ गुलदार के बच्चें पकड़े जा चुके हैं. लेकिन फिर भी गुलदार का कहर कम नहीं हो रहा है, इस वक़्त जिले बिजनौर के कई गाँव में लोग अकेले कहीं जाते हुए भी डर रहे है. सवाल ये है कि इतनी बड़ी संख्या में गुलदार आ कहाँ से रहे है ?

आकड़ों के हिसाब से सबसे ज्यादा गुलदार उत्तराखंड में पाए जाते है, कहा जाता है कि अकेले उत्तराखंड में ही 2500 से ज्यादा गुलदार है और उत्तराखंड काफी हद तक बिजनौर से सटा हुआ है, जिसकी वजह से ये गुलदार अपनी भूख मिटने के लिए गाँव की तरफ आ जाते है.

किसान अकेले जंगल में जाते हुए खौफ खा रहे है, क्योंकि ज़्यादातर गुलदार ने जंगल में काम करते हुए लोगों को अपना शिकार बनाया है. गाँव के लोगों का कहना है कि वन विभाग को जल्द कोई ठोस कदम उठाना पड़ेगा. नहीं तो आने वाले समय में गाँव के लोग दहशत से ही मर जाएंगे.

लेखक: इमरान अंसारी