अपने विश्वास और संगठन के प्रति वफादार हूं, प्रधानमंत्री बनना मेरा लक्ष्य नहीं है…तो इसलिए नितिन गडकरी ने ठुकराया था पीएम पद का प्रस्ताव !

Published
नितिन गडकरी

नागपुर। लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री पद के लिए बीजेपी नेता नितिन गडकरी के नामों की चर्चा थी। चर्चा को लेकर अब खुद भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बड़ा खुलासा किया है। केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता नितिन गडकरी ने कहा कि उन्होंने एक राजनेता की ओर से प्रधानमंत्री पद के लिए दिए गए प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

प्रधानमंत्री बनने का मिला था प्रस्ताव : गडकरी

विदर्भ गौरव प्रतिष्ठान द्वारा शनिवार को आयोजित स्वर्गीय अनिल कुमार पत्रकारिता पुरस्कार समारोह में मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि वह अपने विश्वास और संगठन के प्रति वफादार हैं और इससे कोई समझौता नहीं करेंगे। गडकरी ने कहा, मैं किसी का नाम नहीं लेना चाहता, लेकिन एक व्यक्ति ने मुझसे कहा कि अगर आप प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, तो हम आपका समर्थन करेंगे। मैंने कहा कि आपको मेरा समर्थन क्यों करना चाहिए और मुझे आपका समर्थन क्यों लेना चाहिए। प्रधानमंत्री बनना मेरे जीवन का लक्ष्य नहीं है।

नैतिकता के पालन से सफल होगा लोकतंत्र : गडकरी

मैं अपने विश्वास और संगठन के प्रति वफादार हूं और मैं किसी भी पद के लिए समझौता नहीं करने जा रहा हूं क्योंकि मेरा विश्वास मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। मुझे लगता है कि यह विश्वास भारतीय लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत है। मीडिया से संवाद के दौरान उन्होंने कहा कि लोकतंत्र तभी सफल होगा जब चारों स्तंभ- न्यायपालिका, कार्यपालिका, विधायिका और मीडिया- नैतिकता का पालन करेंगे।

एनडीए सरकार में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री हैं नितिन

ज्ञात हो कि 2019 और 2024 के लोकसभा चुनावों के दौरान नितिन गडकरी का नाम संभावित प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चर्चा में आया। नागपुर लोकसभा सीट से तीन बार जीत चुके गडकरी भाजपा में एक प्रमुख व्यक्ति हैं वो पार्टी के अध्यक्ष भी रह चूकें हैं। गडकरी वर्तमान में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। मई 2014 में वे सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री और जहाजरानी मंत्री बने।

नागपूर से लगातार तीसरी बार सांसद

2019 में भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान, गडकरी ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को बरकरार रखा, जबकि शिपिंग मंत्रालय और जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय को 31 मई, 2019 को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय से बदल दिया गया। गडकरी ने 2024 का लोकसभा चुनाव नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से जीता, अपने निकटतम कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी को 1,37,603 मतों के अंतर से हराया था।

– गौतम कुमार