I.N.D.I.A. गठबंधन की बैठक में क्यों शामिल नहीं होंगी ममता बनर्जी?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: आगामी लोकसभा चुनाव के संदर्भ में विपक्षी गठबंधन में गतिविधियां तेज हैं। कांग्रेस की गठबंधन समिति सीटों के बंटवारे पर मंथन कर रही है और I.N.D.I.A. गठबंधन के घटक दलों की वर्चुअल मीटिंग भी होने वाली है। बैठक में संयोजक का चयन करने का अहम अजेंडा है, जिसमें 14 विपक्षी दलों के नेताओं की भागीदारी होगी। इसमें सीट बंटवारे, ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’, संयुक्त रैली और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी।

बैठक में नीतीश कुमार को संयोजक बनाए जाने का विचार है, लेकिन कांग्रेस इस पद के लिए ज्यादा उत्साही नहीं है। जेडीयू ने भी इस मुद्दे को आगे बढ़ाया है, और यह संकेत है कि अगर सभी दलों के बीच सहमति होती है, तो नीतीश कुमार को संयोजक बनाया जा सकता है। यहां कांग्रेस और जेडीयू के बीच आपसी मनमुटाव भी देखा जा रहा है।

ममता बनर्जी ने टीएमसी की ओर से इस बैठक में भाग लेने से इनकार किया है और उनकी गैर मौजूदगी का कारण है कि वह किसी अन्य कार्यक्रम में व्यस्त हैं। टीएमसी ने यह भी स्पष्ट किया है कि उनकी तरफ से कोई प्रतिनिधि इस मीटिंग में शामिल नहीं होगी। सीटों के बंटवारे पर भी कांग्रेस और टीएमसी के बीच मनमुटाव हो रहा है।

लेखक: करन शर्मा