U19 World Cup Final:  क्या भारत बनेगा विश्व विजेता?

Published
Image Source: ICC

नई दिल्ली/डेस्क: आज अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया टकराएंगी। यह छठी बार होगा कि भारतीय टीम फाइनल में खड़ी होगी। बेनोनी के विलोमूर पार्क में यह महामुकाबला होगा। भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल का रास्ता तैय किया।

बेनोनी के विलोमूर पार्क स्टेडियम का विकेट तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल है। यहां तेज गेंदबाजों को बोलबाला रहता है। इस पिच पर कुल 27 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें पहले बॉलिंग करने वाली टीम को 17 मैचों में जीत मिली है, जबकि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को सिर्फ 8 मैचों में जीत हासिल हुई है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह चौथा मुकाबला है। पहले के 3 मुकाबलों में भारत ने 2 बार जीत हासिल की है और एक बार ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की है। भारतीय टीम 2012, 2018 और 2022 में चैंपियन रही है।

आज के मैच में बारिश की संभावना है, इसलिए बूंदाबांदी की वजह से मैच में खलल पड़ सकता है. दिन का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान लगभग 15 डिग्री के आसपास रहेगा.।

लेखक: करन शर्मा