अब रुकेगा इजराइल-हमास युद्ध ? इजराइल ने रखा हमास के सामने प्रस्ताव

Published

नई दिल्ली/डेस्क: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने गाजा में हमला बंद करने के लिए शर्त रखी है. इजरायल का कहना है कि यदि हमास ने यह शर्त मान ली, तो वह दो महीने यानी की 60 दिनों तक के लिए संघर्ष विराम करने को तैयार है. इजरायल का कहना है कि वह दो महीनों के लिए हमला रोकने के तैयार है, लेकिन हमास को सभी इजरायली बंधकों को छोड़ना होगा.

इजराइल के प्रस्ताव को स्वीकार करेगा हमास ?

वहीं, इजराइल और हमास के बीच जारी जंग में जनहानि को देखकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय भी परेशान हो गया है. ऐसे में इजराइल ने मध्यस्थों के जरिए युद्ध विराम का प्रस्ताव रखा है, जिससे शांति की एक उम्मीद की एक किरण दिखाई दे रही है. हालांकि सवाल यह है कि क्या हमास इजराइल के प्रस्ताव को स्वीकार करेगा.

अब तक इस युद्ध में कितने लोग मारे गए ?

इजराइल और हमास की जंग को तीन महीने से ज्यादा वक्त बीत चुका है, लेकिन आज भी ये जंग बदस्तूर जारी है. इजराइली सेना लगातार हमास के ठिकानों पर हवाई हमले कर रही है. इस दौरान गाजा में तबाही मची हुई है. इजराइल और हमास के बीच चल रही इस जंग का खामियाजा आम लोगों को भी भुगतना पड़ रहा है. इस बीच गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान सामने आया है, जिसके मुताबिक इजराइली हमले में मारे गए फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 25 हजार से ज्यादा हो गया है.

लेखक: इमरान अंसारी