मुंबई हमलों के मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद को लाया जाएगा भारत?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: मुंबई हमलों के मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद को लेकर पाकिस्‍तान बुरी तरह से फंस गया. क्या भारत मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की मांग कर रहा है? पाकिस्तानी मीडिया में ही खबर चल रही है कि पाकिस्तान सरकार से उसे भारत भेजने का अनुरोध किया गया है.

मुंबई आतंकी हमले में सईद के शामिल होने की जानकारी पाकिस्तान को पहले ही दे दी गई थी. साथ ही अपील की गई थी कि उसके खिलाफ सभी जरूरी न्यायिक प्रक्रिया पूरी की जाएगी और उसे सजा भी दियाई जाएगी. लेकिन कथित रूप से आज भी वह पाकिस्तान में आजादी से रहता है. हाफिज इस समय पाकिस्‍तानी जेल में बंद है. अगर खबर की कोई आधिकारिक पुष्टि होती है और पाकिस्तान हाफिज सईद को भारत प्रत्यर्पण के लिए तैयार होता है. तो इससे दोनों देशों के संबंधों पर पॉजिटिव असर पड़ेगा. मसलन, इससे स्पष्ट हो पाएगा कि पाकिस्तान सचमुच आतंकवाद के खिलाफ है. इससे आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान की गंभीरता का भी पता चल पाएगा.

हाफिज सईद को भारत लाना इतना आसान नहीं है लेकिन अगर दोनों देशों की सरकार में सहमति बनती है तो उसे भारत लाया जा सकता है. मसलन, भारत और पाकिस्तान के बीच कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं है और ऐसे में इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाना मुश्किल हो सकता है.

हाफिज सईद भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी है. वह अमेरिका के आतंकी लिस्ट में शामिल है. मुंबई आतंकी हमले के आरोप में अमेरिका ने उस पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है. भारत लगातार उसके खिलाफ कार्रवाई की अपील करता रहा है और सईद के भारत प्रत्यर्पण की मांग भी उठती रही है. हाफिज सईद को पिछले दशक में कार्रवाई का सामना भी करना पड़ा है.

लेखक: इमरान अंसारी