नेपाल फिर बनेगा हिंदू राष्ट्र?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: नेपाल में हिंदू राजशाही की मांग फिर से उभर रही है, और पिछले तीन दिनों से इसके खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। इस बीच, शनिवार को पूर्व राजा ज्ञानेंद्र शाह ने अपने पूर्वज, दिवंगत राजा पृथ्वी नारायण शाह की एक प्रतिमा का अनावरण किया।

पूर्वी नेपाल के झापा जिले में पूर्व राजा के प्रदर्शनकारियों ने उनका जोरदार स्वागत किया। उन्होंने करीब 800 मीटर तक चलकर एक स्कूल में पहुंचे, जहां एक प्रतिमा की स्थापना की गई। हालांकि, उन्होंने इस समय में न तो कोई भाषण दिया और न ही मीडिया से किसी तरह की बातचीत की।

नेपाल की राजधानी काठमांडू में, झापा से 400 किमी दूर, राजशाही समर्थक नेता दुर्गा परसाई के घर के आसपास से शनिवार को पुलिस तैनाती को वापस ले लिया गया है, और उन पर लगी नजरबंदी भी हटा दी गई है। हालांकि, पुलिस ने राजशाही समर्थक कार्यक्रम के प्रदर्शनकारियों को समूहिक रूप से गिरफ्तार करना जारी रखा है। इस दौरान, सरकार की लगातार आलोचना हो रही है। गणतंत्र समर्थक गुट और मानवाधिकार समूह सरकार के खिलाफ हमला कर रहे हैं।

झुकने को मजबूर हुई सरकार

पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने सरकार पर अराजक ताकतों के सामने आत्मसमर्पण का आरोप लगाया है। वहीं, राजशाही समर्थकों ने आरोप लगाया है कि केंद्र संविधान के खिलाफ काम कर रहा है। नेपाल के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग और अन्य संगठनों ने भी सभा के अधिकार को दबाने के लिए सरकार की आलोचना की। अब तक, नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने राजशाही के पक्ष में बढ़ती रैलियों के मद्देनजर आगे किसी भी प्रशासनिक या राजनीतिक कार्रवाई का खुलासा नहीं किया है।

गुरुवार को नेपाल के पूर्व राजा के समर्थन में हजारों लोगों ने राजधानी के केंद्र तक मार्च किया। समर्थकों को रोकने के लिए लाठियों और आंसू गैस का इस्तेमाल हुआ। प्रदर्शनकारी इस दौरान नेपाल के झंडे को लिए हुए थे और पूर्व राजा ज्ञानेंद्र के समर्थन में नारा लगा रहे थे। पुलिस ने दंगे को रोकने के लिए बांस के डंडों, आंसू गैस और पानी की बौछार का इस्तेमाल किया। भीड़ में लोगों ने कहा, ”हमें अपनी जान से ज्यादा राजा और देश से प्यार है। राजशाही को वापस लाओ, गणराज्य को बचाओ।’

लेखक: करन शर्मा