इस गणतंत्र दिवस परेड में महिलाएं दिखाएंगी अपनी ताकत, थीम होगी मदर ऑफ डेमोक्रेसी

Published

नई दिल्ली/डेस्क: इस बार100 महिला कलाकारों का दस्ता गणतंत्र दिवस परेड की शुरुआत शंख और नगाड़ों से करेगा। ऐसा पहली बार होगा जब ये कलाकार शंख, नगाड़े जैसे भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाते हुए कर्तव्य पथ से गुजरेंगे। अब तक परेड की शुरुआत मिलिट्री बैंड से होती रही थी, लेकिन इस बार गणतंत्र दिवस की थीम ‘भारत लोकतंत्र की मातृका’ (मदर ऑफ डेमोक्रेसी) है।

इस बार की परेड में 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की झांकी होगी, साथ ही 9 मंत्रालयों की भी झांकी होगी। रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने बताया कि हर राज्य अपने कामों को परेड में दिखाना चाहता है, लेकिन एक साथ सभी को मौका नहीं मिल सकता, इसलिए तय किया गया है कि हर राज्य को 3 साल में एक बार मौका मिलेगा।

खास मेहमान और फ्रांस की वायुसेना का दस्ता

इस बार के समारोह में साइंस और रिसर्च के अचीवर्स को खास मेहमान के रूप में बुलाया गया है, जो कुछ स्टार्टअप्स के लोगों को भी शामिल करेगा। स्कीम के तहत अच्छा प्रदर्शन करने वालों को भी महत्वपूर्ण रूप से बुलाया गया है। इसके अलावा, गणतंत्र दिवस परेड में फ्रांस की वायुसेना का भी मार्चिंग दस्ता होगा, और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों भी मुख्य अतिथि होंगे।

परेड में वायुसेना की झांकी में दो महिला फाइटर पायलट भी होंगी, जो एक सुखोई-30 फाइटर जेट की पायलट हैं। इसके साथ ही, फ्रांस के 2 राफेल फाइटर जेट और एक ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी परेड में शामिल होंगे। सामरिक गरुड़ कमांडो भी प्रदर्शन करेंगे।

इस बार के समारोह में बीटिंग रीट्रीट के दौरान सभी धुनें भारतीय होंगी, और गणतंत्र दिवस के बाद अनंत सूत्र को अलग-अलग राज्यों में ले जाया जाएगा और वहां हाथ के कारीगरों को प्रमोट के लिए साड़ियों की बिक्री भी होगी।

इस साल के गणतंत्र दिवस परेड में सभी को सामने से ही परफॉर्मेंस देखने का अवसर मिलेगा। रक्षा सचिव ने बताया कि 11 टीमें अलग-अलग एन्क्लोजर के सामने परफॉर्मेंस देंगी।

लेखक: करन शर्मा