सेमीफाइनल की रेस में कैसे ऑस्ट्रेलिया के सामने राह भटकी Team India, जानें क्यों पाकिस्तान की जीत की दुआ करेगा भारत

Published
INDW vs AUSW

Team India: ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने एक बार फिर से भारत के खिताब जीतने के सपने को तोड़ते हुए उसे सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शारजाह के मैदान पर खेले गए लो स्कोरिंग मैच में भारतीय टीम हरमनप्रीत कौर की जुझारु पारी के बावजूद जीत से 9 रन दूर रह गई और अब उसे सेमीफाइनल क्वालीफाई करने के लिए पाकिस्तान पर निर्भर रहना पड़ रहा है.

जानें क्या है भारत के लिए सेमीफाइनल का समीकरण

यह पहली बार नहीं है जब ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने विमेन इन ब्लू (Team India) को ऐसे नाजुक मोड़ पर हराया है. ऑस्ट्रेलिया ने महिला टी20 विश्व कप के इतिहास में भारत के खिलाफ सात में से पांच मैच जीते हैं. अब भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए किस्मत का सहारा चाहिए होगा.

भारतीय महिला टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान के न्यूजीलैंड की टीम पर जीत हासिल करने की दुआ करनी होगी. हालांकि इस दौरान वो यह भी उम्मीद करेगी कि जीत का अंतर ज्यादा बड़ा न हो नहीं तो नेट रन रेट के सहारे पाकिस्तान ही सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. वहीं न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बस एक जीत की दरकार है.

यह भी पढ़ें: पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump पर हमले की एक और कोशिश नाकाम, आरोपी गिरफ्तार

कॉमनवेल्थ गेम्स में तोड़ा था गोल्ड का सपना

यह पहली बार नहीं है जब भारत को ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी पलों में जीत से रोका है. 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक मैच के दौरान, जीत के लिए 162 रन का पीछा करते हुए भारत एक समय पर 2 विकेट के नुकसान पर 118 रन बना चुका था. वहां भारत को जीत के लिए महज 33 गेंदों में 44 रन की जरूरत थी.
हरमनप्रीत कौर की 43 गेंदों में 65 रनों की पारी के चलते भारत आसानी से जीत का दावेदार बन हुआ था लेकिन भारत अगले 34 रन के अंदर आठ विकेट गंवाकर महज 152 रन पर ऑल आउट हो गया. नतीजन ऑस्ट्रेलिया ने 9 रनों से गोल्ड मेडल मैच जीत लिया.

2023 टी20 विश्वकप में भी छीनी थी खुशी

ऑस्ट्रेलिया ने यह कारनामा 2023 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में भी दोहराया जब केपटाउन के मैदान पर उसने 4 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए. भारत (Team India) ने एक बार फिर अच्छी शुरुआत करते हुए जीत की रेस में खुद को बरकरार रखा था और जीत के लिए उसे आखिरी 34 गेंद में 41 रन की दरकार थी. हरमनप्रीत ने 32 गेंदों में 52 रन बनाए थे
लेकिन फिर उनका बल्ला एक आरामदायक सिंगल पूरा करने के लिए स्लाइड करते समय सबसे दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों में फंस गया और वो रन आउट हो गई. इसके बाद भारतीय बल्लेबाजी एक बार फिर से ढह गई और जल्दी-जल्दी 4 विकेट खो दिए और 5 रन से मैच हार गया.

आखिरी ओवर में हारा भारत

इस बार, हरमनप्रीत कौर 152 रन के लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश करने के लिए अंत तक मौजूद थीं. इस बार, हालांकि, भारत आवश्यक रन दर के हिसाब से आरामदायक स्थिति में नहीं था.
110/3 पर, भारत को 30 गेंदों में 53 रन और फिर 26 गेंदों में 42 रन की जरूरत थी. आखिरी ओवर तक ये लक्ष्य 14 हो गया था. जीत के करीब पहुंचाने के बावजूद आखिरी ओवर में वो रन लेने की वजह से नॉन स्ट्रॅाइकर एंड पर चली गई जिसके बाद भारतीय बल्लेबाज आउट होते चले गए और अंत में भारतीय टीम 9 रन से मैच हार गई.

हार के बाद क्या बोली हरमनप्रीत कौर

भारत (Team India) ने पावरप्ले में अच्छी शुरुआत की, 41 रन बनाए, लेकिन महत्वपूर्ण चरणों में विकेट गिरने से स्कोर 47/3 हो गया. जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता गया और पुरानी गेंद के खिलाफ रन बनाना मुश्किल होता गया. तीन लगातार ओवरों में, भारत के लिए कोई बाउंड्री नहीं आई.
अंत में दबाव बढ़ता चला गया और भारतीय टीम जीत से 9 रन पीछे रह गई.

महिला टी20 विश्वकप 2024 में हार के बाद हरमनप्रीत कौर ने कहा,’ हम जानते थे कि यह एक कठिन टूर्नामेंट होने वाला था, केवल एक चीज है, जब दीप्ति और मैं बल्लेबाजी कर रहे थे, उस समय हम कुछ खराब गेंदों का उपयोग करने में कामयाब नहीं हुए थे. हम बाउंड्रीज को कंट्रोल कर सकते थे. मुझे लगता है कि हम अभी भी खेल में थे. मुझे लगता है कि उनकी पूरी टीम योगदान करती है, वे एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं हैं. वे जानते हैं कि उनके पास बहुत सारे ऑल-राउंडर हैं, उनके पास ऐसे बल्लेबाज हैं जो पावरप्ले में चार्ज ले सकते हैं, और बाद में उनके पास कुछ भी तय नहीं है, वे हमेशा पिच और स्थिति के अनुसार प्लान कर सकते हैं.’

यह भी पढ़ें: Maharashtra Assembly Election से पहले शिंदे सरकार ने लोगों को दी खुशखबरी! अब मुंबई जाने वाली इन गाड़ियों को नहीं देना होगा टोल टैक्स