8 साल की एक बच्ची, जिसके शरीर पर उभर आता है राम- राम और राधे-राधे… डॉक्टर ने कही ये बात!

Published

हरदोई/उत्तर प्रदेश: राम-राम और राधे-राधे… ये ऐसे शब्द हैं, जो हिंदूओं की आस्था से जुड़े हैं। लेकिन ये ही शब्द अगर किसी के शरीर पर स्वत: ही उभरने लेगें, तो इसको आस्था और विज्ञान दोनों से ही जोड़कर देखा जाने लगता है। इससे संबंधित एक घटना हरदोई जिले के माधौगंज कोतवाली क्षेत्र से सामने आई है। यहां कक्षा एक में पढ़ने वाली 8 साल की छात्रा के शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर राम और राधे नाम के शब्द उभर आते हैं। परिजनों का कहना है कि यह अक्सर होता है और इस मामले में चिकित्सक फिलहाल हैरान है। ऐसा क्यों हो रहा है इसका जबाव डॉक्टरों के पास भी नहीं है।

बच्ची के शरीर पर उभर रहे हैं शब्द व अंक

माधौगंज थाना क्षेत्र के सहिजना निवासी देवेंद्र राठौर की पुत्री साक्षी (8) माधौगंज कस्बे के एक प्राइवेट विद्यालय में कक्षा एक की छात्रा है। उसके शरीर पर राधे-राधे,राम-राम, गुरुदेव सहित उसका व परिवार के लोगों के नाम और अंक उभर रहे हैं। बच्ची के पिता देवेंद्र के मुताबिक, पिछले 20 दिनों से साक्षी अपने शरीर पर लाइनें बनाती थीं, जो खरोंच जैसी लगती थीं। लेकिन अब इनमें नाम उभरने लगे हैं।

देवेंद्र का दावा है कि उन्होंने साक्षी को हरदोई के कई चिकित्सकों और प्राइवेट नर्सिंग होम में भी दिखाया, लेकिन चिकित्सक कुछ नहीं बता पाए। जब साक्षी स्कूल गई, तो स्कूल में साक्षी के शरीर पर राम, राधे और उसका नाम सहित कई अन्य अक्षर अलग-अलग जगहों पर उभर आए।

हालांकि, लगभग 15 मिनट बाद उन्हीं जगहों पर त्वचा सामान्य हो गई। साक्षी को किसी तरह का दर्द अथवा खुजली या अन्य कोई परेशानी भी नहीं है। इसके बाद परिजनों को स्कूल प्रबंधन ने जानकारी देकर बुलाया, तो परिजनों ने बताया कि यह उसके साथ अक्सर होता है। फिलहाल परिजन स्कूल प्रबंधन और चिकित्सक हैरान है कि ऐसा क्यों हो रहा। वहीं, डॉक्टरों का कहना है कि ये तो जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि शरीर में ऐसे परिवर्तन क्यों हो रहे हैं।