वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के नाम, फैंस हुए निराश

Published

India vs Australia World Cup 2023 Final: ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप के फाइनल में भारत को हरा दिया है. उसने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार (19 नवंबर) को खिताबी मुकाबले को छह विकेट से जीत कर खिताब अपने नाम कर लिया. ऑस्ट्रेलिया छठी बार विश्व विजेता बना है. वहीं, भारत का तीसरी बार ट्रॉफी जीतने का सपना टूट गया.

भारत साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया के सामने थी. उस मैच में भी भारत को हर का सामना करना पड़ा था. लेकिन इस बार भारतीय फैंस ने उम्मीद लगाई थी कि इस बार भारत ऑस्ट्रेलिया से बदला लेगी. फैंस की सभी पर पानी फिर चूका है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराते हुए वर्ल्ड कप 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया. ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने अपना शतक पूरा किया है. टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम स्कोर बोर्ड पर सिर्फ 241 रन का लक्ष्य निर्धारित कर पाई, जिसे बड़ी आसानी से ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट और 7 ओवर शेष रहते हासिल कर लिया. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही.

सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने मिलकर 30 रनों की साझेदारी निभाई. मिचेल स्टार्क ने भारत को पहला झटका दिया. उन्होंने शुभमन को 4 रनों के स्कोर पर चलता किया. इसके बाद रोहित शर्मा ने कुछ आक्रामक शॉट खेले. उन्होंने 47 रनों का योगदान दिया, जबकि विराट कोहली ने 54 रनों की पारी खेली.

इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला. घातक गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने अपने 10 ओवर के स्पेल में 55 रन खर्च कर तीन भारतीय बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया.