दुनिया का पहला कैंसर वैक्सीन ट्रायल, जानें क्यों हैं महत्वपूर्ण… किस तरह करती है काम?

Published

World’s First Trial for Cancer Vaccine: दुनिया का पहला कैंसर वैक्सीन ट्रायल एक बहुत बड़ी बात है। यह न सिर्फ डॉक्टरों के लिए नया है, बल्कि भविष्य में लाखों लोगों के लिए भी मददगार साबित हो सकता है। जानकारी के मुताबिक, यह खास वैक्सीन हर मरीज के लिए अलग से तैयार की जाती है। इसके पीछे कई सालों की मेहनत और शोध है।

ऐसे में अब एक नई चीज आई है जिसे NHS कैंसर वैक्सीन लॉन्च पैड (CVLP) कहते हैं। एनएचएस कैंसर वैक्सीन लॉन्च पैड (CVLP) एक ऐसा मंच है जो कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए एक अनुकूलित कैंसर वैक्सीन क्लिनिकल परीक्षण तक पहुंच को तेज करेगा और कैंसर के टीकों के विकास में तेजी लाएगा।

यह वैक्सीन कितनी महत्वपूर्ण है?

यह कैंसर वैक्सीन पूरी दुनिया में बहुत बड़ा बदलाव ला सकती है। 2030 तक, ब्रिटेन के नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) के जरिए 10,000 लोगों को इस खास वैक्सीन से इलाज मिल सकता है। यह बहुत बड़ी बात होगी और इससे दुनिया भर में कैंसर के केस काफी कम हो सकते हैं।

कैंसर दुनिया में मौत का एक बड़ा कारण है। 2020 की बात करें तो, कैंसर से लगभग 10 मिलियन लोगों की मौत हुई। सबसे आम कैंसर ब्रेस्ट, लंग, कोलन और प्रोस्टेट कैंसर होते हैं। बता दें, साल 2022 में 20 मिलियन नए कैंसर केस पाए गए। ऐसे में इस वैक्सीन से बहुत सारे लोगों की मदद हो सकती है और कैंसर को कम करने में बड़ी मदद भी मिल सकती है।

यह वैक्सीन कैसे काम करती है?

कैंसर का टीका कैंसर को रोकने के लिए रोगियों को नहीं दिया जाता है, बल्कि मौजूदा ट्यूमर वाले रोगियों को दिया जाता है – जो इसे अन्य टीकों से अलग बनाता है। इसे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को यह पहचानने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि कैंसर कोशिकाएं “कैसी दिखती हैं”। इम्यूनोथेरेपी का यह क्रांतिकारी रूप शरीर को मौजूदा कैंसर कोशिकाओं को पहचानने, नष्ट करने और उनके प्रसार को रोकने में मदद करता है।

NHS ने बताया कि इंग्लैंड में हजारों कैंसर मरीजों को इस नए ट्रायल में जल्दी शामिल होने का मौका मिलेगा। यह एक “मिलान” सेवा की तरह काम करेगी जो नई और जीवन बचाने वाली दवाओं को खोजने में मदद करेगी। पहले मरीज को आंत्र कैंसर के इलाज के लिए वैक्सीन दी गई है।