जिंदा है येवेज्ञनी प्रिगोझिन, खुद वीडियो जारी कर की पुष्टि! वायरल हो रहा है ये VIDEO

Published
Image Source: Getty Images

नई दिल्ली/डेस्क: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बगावत करने वाले वैगनर मिलिट्री ग्रुप के चीफ येवेज्ञनी प्रिगोझिन की मौत की खबर आई थी, इसकी पुष्टि खुद रूस ने की है।

23 अगस्त को, प्लेन क्रैश में, प्रिगोझिन की मौत का सामाचार मिला था और वहीं, सारे सबूतों के बावजूद उनके जीवन के बारे में सवाल उठ रहे हैं।

साउथ अफ्रीका में दिखा प्रिगोझिन

मौत के बाद, प्रिगोझिन का शव सेंट पीटर्सबर्ग शहर में दफनाया गया है। इस तस्वीर में उनके शव को देखकर यकीन करने के लिए रूस के भीतर से भी दावे आ रहे हैं। ऐसे में, सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें प्रिगोझिन को कथित तौर पर साउथ अफ्रीका में दिखाया जा रहा है।

इस वीडियो को वैगनर मिलिट्री ग्रुप से जुड़े एक टेलीग्राम चैनल ने शेयर किया है, जिसमें प्रिगोझिन को आर्मी की वर्दी और टोपी पहने दिखाया गया है। उन्होंने दाहिने हाथ में घड़ी पहनी हुई है और इस वीडियो को एक गाड़ी में शूट किया गया है।

“बेशक करें, सब ठीक हैं”

News India इस वीडियो की जगह और तारीख की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक प्रिगोझिन के कपड़े 21 अगस्त को जारी एक वीडियो में दिखाई गई शक्ल से मेल खाते हैं।

वीडियो में प्रिगोझिन कहते हैं, “उन लोगों के लिए जो चर्चा कर रहे हैं कि मैं जिंदा हूं या नहीं… मैं क्या कर रहा हूं… आज वीकेंड है. अगस्त 2023 का दूसरा भाग. मैं अफ्रीका में हूं। उन लोगों के लिए जो मुझे खत्म करने, या मेरी निजी जिंदगी में जिनको जानने की जिन्हे दिलचस्पी है… मैं कितना कमाता हूं या जो कुछ भी वो चर्चा करना चाहते हैं… बेशक करे. सब ठीक है.”

इस वीडियो को यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्री के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको ने भी साझा किया है।

प्रिगोझिन की मौत की खबर पुतिन के खिलाफ उनकी बगावत के दो महीने बाद आई, जब 23 अगस्त को एक रूसी निजी जेट मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जाते समय रूस के टावर क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सवार सभी 10 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई।

मृतकों में प्रिगोझिन और वैगनर के कुछ वरिष्ठ सदस्य भी शामिल थे। रूस की तास समाचार एजेंसी के सूत्रों के अनुसार, प्रिगोझिन के परिवार की इच्छा के अनुसार, केवल उनके परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों को अंतिम संस्कार में शामिल किया गया था।

लेखक: करन शर्मा