सरयू के तट पर एक और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की तैयारी में योगी सरकार, दिवाली पर बनेगा ये महारिकॉर्ड

Published

अयोध्या: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार इस साल दीपोत्सव को और भव्य बनाने की तैयारी में है. 28 से 30 अक्टूबर तक अयोध्या में आयोजित होने वाले इस दीपोत्सव में 25 लाख दीपक जलाए जाएंगे. इसी के साथ इस अवसर पर योगी सरकार एक और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रही है. राम की पैड़ी पर 1100 वेदाचार्यों के साथ सरयू आरती का आयोजन भी किया जाना है, जो अपने आप में एक अनोखा और भव्य कार्यक्रम होगा.

बता दें कि इस आयोजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्रीय संस्कृति व पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी विशेष अतिथि के रूप में शामिल होंगे.

पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने जानकारी दी कि दीपोत्सव के दौरान लक्ष्मण किला घाट से नया घाट तक सरयू नदी के बीच भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे. लाखों दीपों से जगमगाती सरयू के बीच राम की पैड़ी पर बने मंच पर कलाकारों द्वारा आकर्षक प्रस्तुतियां दी जाएंगी. इसके साथ ही ड्रोन शो और म्यूजिकल लेजर शो भी दीपोत्सव का हिस्सा होंगे.

6 देशों के कलाकार करेंगे रामलीला का मंचन

दीपोत्सव में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की सांस्कृतिक धरोहर का प्रचार-प्रसार किया जाएगा. छह देशों—थाईलैंड, कंबोडिया, इंडोनेशिया, म्यांमार, मलेशिया और नेपाल—के कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे. इसके आयोजन में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) का सहयोग लिया जाएगा.

16 राज्यों के कलाकार देंगे भव्य प्रस्तुतियां

वहीं, इस दीपोत्सव में उत्तर प्रदेश सहित देश के 16 अन्य राज्यों के कलाकार अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे. कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पंजाब, महाराष्ट्र, असम, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, राजस्थान, बिहार, चंडीगढ़, सिक्किम और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों के कलाकार अयोध्या की ऐतिहासिक धरती पर अपनी परंपराओं और सांस्कृतिक धरोहर का प्रदर्शन करने वाले हैं.

इन जगहों पर भी होगें विशेष कार्यक्रम

इसके अलावा, गुप्तार घाट, बड़ी देवकाली, तुलसी उद्यान, हनुमानगढ़ी, रामकथा पार्क और सरयू तट जैसे स्थानों पर भी विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिससे रामनगरी अयोध्या दीपोत्सव के दौरान एक जीवंत सांस्कृतिक केंद्र बनेगा, और अयोध्या दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचेगी.