Zomato ने लिया बड़ा फैसला, AI से बनाये गए फूड इमेज पर लगाया बैन

Published

Zomato Bans AI-Generated Food Images: जोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल ने बड़ा ऐलान किया है कि कंपनी अपने प्लैटफॉर्म से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI द्वारा जेनरेट किए गए खाने और डिश की तस्वीरें हटा देगी। बता दें कि जोमैटो के सीईओ ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर इस बात का खुलासा किया है और उन्होंने कहा कि जोमैटो को AI द्वारा जेनरेट किए गए खाने या डिश की तस्वीरों के बारे में कई ग्राहकों से शिकायतें मिली हैं जो उपभोक्ताओं को गुमराह कर रही हैं।

आपको बता दें कि इससे न केवल ग्राहकों और रेस्तरां के बीच विश्वास का उल्लंघन होता है बल्कि रिफंड में वृद्धि और ग्राहकों की रेटिंग में कमी भी होती है। सीईओ ने और आगे कहा कि हम अपने रेस्तरां भागीदारों से आग्रह करते हैं कि वे अब से रेस्तरां के मेनू में पकवानों की इमेज के लिए एआई का उपयोग करने से बचें. जोमैटो इस महीने के अंत तक मेनू से एआई जेनरेटेड इमेज को सक्रिय रूप से हटाना शुरू कर देगा।

जोमैटो के सीईओ दीपिंदर ने एक्स पोस्ट करके दी जानकारी

जोमैटो के सीईओ दीपिंदर एक्स पोस्ट में लिखते हैं कि एक जगह जहां हम एआई के उपयोग को दृढ़ता से हतोत्साहित करते हैं वह है रेस्तरां मेनू में व्यंजनों की छवियां। एआई-जनरेटेड भोजन/व्यंजन छवियां भ्रामक हैं, और हमें इस मुद्दे पर कई ग्राहकों की शिकायतें मिली हैं। ग्राहकों का कहना है कि इससे विश्वास का उल्लंघन होता है, और इससे शिकायतें और रिफंड अधिक होते हैं, और रेटिंग भी कम होती है।

हम अपने रेस्तरां भागीदारों से आग्रह करते हैं कि वे अब से रेस्तरां मेनू में डिश के तस्वीरों के लिए एआई का उपयोग करने से बचें – हम इस महीने के अंत तक सक्रिय रूप से मेनू से ऐसी छवियों को हटाना शुरू कर देंगे। और एआई जनित डिश छवियों को स्वीकार करना बंद कर देगा (जितना हम स्वचालन का उपयोग करके उनका पता लगा सकते हैं)।