अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दिखा जवानों का जलवा, ITBP ने अलग अलग इलाकों में किया योगाभ्यास

Published

ITBP Soldiers On International Yoga Day: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों (हिमवीर) ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर, देश के विभिन्न हिस्सों में योग सत्रों में भाग लिया। आईटीबीपी के हिमवीरों ने लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा पर स्थित बल की सीमा चौकियों पर भी उत्साहपूर्वक योगाभ्यास में भाग लिया है।

आईटीबीपी जवानों संग उत्तराखंड के सीएम ने किया योगाभ्यास

उत्तराखंड के माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने 7वीं वाहिनी की 14500 फीट की ऊँचाई पर स्थि‍त ‘आदिकैलाश’ अग्रिम चौकी पर हिमवीरों के साथ योगाभ्यामस किया। आईटीबीपी प्रमुख श्री राहुल रसगोत्रा ने क्षेत्रीय मुख्यालय(शिमला) में बल के पदाधिकारियों के साथ योग्याभ्यास किया है। श्री रसगोत्रा ने स्वस्थ जीवन के लिए, हिमवीरों और स्थानीय नागरिकों, विशेषकर बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों को योग को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

‘आनन्द संघ’ के मार्गदर्शन में, आईटीबीपी बालों के मुख्यालय में ‘वेलनेस इन यूनिटी’ योग सत्र का आयोजन किया गया। खुशी और एकता को बढ़ावा देने के लिए, इस योग सत्र में श्री अब्दुल गनी मीर, अपर महानिदेशक और वरिष्ठा अधिकारियों ने भाग लिया।

18,000 फीट पर हिमवीरों ने किया योग

आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ निर्धारित की गयी है। इस थीम की मूल भावना के अनुरूप आईटीबीपी (ITBP Soldiers) की समूचे देश में फैली फॉर्मेशनों के लगभग 65 हजार से अधिक हिमवीरों ने आज सुबह के सत्र में योग अभ्यास में भाग लिया ।

हिमवीरों द्वारा लद्दाख और सिक्किम में 18,000 फीट और सब-जीरो तापमान तक की ऊंचाई वाले स्थानों पर योगाभ्यास करना विशेष उल्लेखनीय है। इन योग सत्रों में सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित आईटीबीपी की इकाइयों के जवानों, उनके परिवारों एवं स्थाननीय नागरिकों, स्कूकल के बच्चों और महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

लेखक – आयुष राज